7.7.10

28 घंटे

मैं ट्रेन में चढ़ा, तुमने मुड़कर पीछे न देखा। एक आस थी कि तुम एक बार मुड़कर देख लेती तो 28 घंटे की यात्रा 28 घंटे की न लगती।

सामान कम लेकर चलता हूँ, उतना कि जितना स्वयं उठा सकूँ। यात्रा के हर सामान पर दो बार सोचने का टैग लगाता हूँ। सामान को अधिक महत्व देता हूँ क्योंकि उठाता स्वयं हूँ। विचारों को महत्व देता हूँ क्योंकि उनका बहकना स्वयं को झेलना पड़ता है। यादें अधिक नहीं सहेजना चाहता हूँ, बहाकर ले जाती हैं भावनाओं के ज्वार में। पैसा कम खर्च करता हूँ, बचाता हूँ भविष्य के लिये, महत्वपूर्ण है। सब कम कर रखा है, सबको महत्व दे रखा है स्वयं से अधिक।

तुम्हारे एक बार मुड़कर देख लेने को भी अपने 28 घंटों से अधिक महत्व दे रखा है। ये 28 घंटे मेरे जीवन से खो गये तुम्हारे एक बार मुड़ कर न देखने से।

रात के दो बजे थे, तुम्हारी आँखों में नींद होगी। मैं फिर भी चाहता था कि तुम एक बार देख लेती। हो सकता है जब तुमने मुड़कर देखा हो मैं सामान लेकर चढ़ रहा था या यह मानकर अन्दर चला गया कि अब तुम नहीं देखोगी। पर तुम्हारी आँखें मेरी ओर उस समय क्यों नहीं घूमी जब मैं चाह रहा था। तुम्हारी ओर देखते हुये तुम्हारे कन्धों को मोड़ना चाह रहा था अपनी ओर। लगता है, मेरी आँखों में अब वह बल नहीं रहा जो खींच ले तुम्हारी दृष्टि, अचानक, बलात, साधिकार।

मुझे व्यग्रता है कि तुम्हारी आँखों ने मेरी आँखों की अवहेलना कर दी।

मेरा प्रेम रोगग्रसित है। पहले तो अवहेलना व अधिकार जैसे शब्द नहीं आते थे हमारे बीच। पर पहले तो तुम्हारी आँखें हमेशा मेरी ओर ही मुड़कर देखती थी और मेरी यात्राओं को यथासम्भव छोटा कर देती थी। आज तुमने अपनी यात्रा छोटी कर ली है। तुम्हे मंजिल पाने की शीघ्रता है। तुम्हारा निर्णय था हवाई यात्रा का। तुम हवाई जहाज की तरह उड़ान भरना चाहती हो, मैं ट्रेन की दो पटरियों के बीच दौड़ता, लगातार, स्टेशन दर स्टेशन। मेरे टिकट पर एक और सीट तुम्हारी राह देखती रही पूरे 28 घंटे।
 
उत्तरोन्मुख मानसून को चीरती ट्रेन दक्षिण दिशा को भाग रही है। बूँदों के छोटे छोटे तमाचे सहती अपनी गति से बढ़ी जा रही है मेरी ट्रेन। पटरी और बूँदों से ट्रेन के संघर्ष का कोलाहल संभवतः मेरी जीवनी से मिलते जुलते स्वर हैं। तुम्हारा जहाज तो इस मानसून से परे, पवन की गोद में उड़ा जा रहा होगा।
   
खिड़की पर बूदें उमड़ती हैं, लुप्त हो जाती हैं, विंध्य पर्वत के हरे जंगल पीछे छूट रहे हैं, यात्री उत्साह में बतिया रहे हैं, बगल के केबिन में एक युगल बैठा है। तुम रहती तो दिखाता। तुम नहीं हो पर तुम्हारा मुड़कर न देखना सारे दृश्य रोक कर खड़ा है, हर क्षण इन 28 घंटों में।

बहुत परिचित आये थे स्टेशनों पर मिलने, पूछते थे तुम्हारे बारे में। क्या बताता उन्हें, तुमने तो मुड़कर भी नहीं देखा।

समझाना चाहता हूँ मन को, विषय भी हैं बहुत जो ध्यान दिये जाने की राह तक रहे हैं पर तुमने मुड़कर क्यों नहीं देखा?

सोचा कि पूछ लूँ मोबाइल से पर हमारे नेटवर्क तुम्हारे जहाज की ऊँचाई तक नहीं पहुँच पाते हैं।

तुम पहले पहुँच गयी होगी। आशा है तुम्हारी आँखें मेरी बाट जोहती होगीं। 28 घंटे जो प्रश्न उमड़ते रहे, संभवतः अपने उत्तर पा सकेंगे। संभवतः मुझे मेरे 28 घंटे वापस मिल जायेंगे।

50 comments:

  1. कई बार होता है लम्हे सिमट कर वहीँ रह jaate हैं ...किसी की पीठ पर..
    २८ घंटों के सफ़र की दास्तान रोचक रही ...!

    ReplyDelete
  2. भाव प्रवण प्रवीण कहूं या भाव प्रवीण प्रवीण ---ऐसी संवेदनाएं जीवन के पलों/क्षणों को सार्थक तो बना जाती हैं मगर फिर भी ऐसी गहन संवेदना से " भले वे मूढ़ जिन्हें न व्यापहि जगत गति ..."
    वो शेर कौन था ..किसे याद है ? ...वो जाते जाते तुम्हारा मुड़कर दुबारा देखना ....
    याद आया याद आया .....यूँ बिछड़ना भी बहुत आसाँ न था उससे मगर जाते जाते उसका वो मुड़कर दुबारा देखना....
    गंतव्य एक पंथ अनेक ......क्या फर्क पड़ता है ?
    हाँ वे पहले पहुँच कर स्टेशन लेने इर्र्र देखने आयीं या नहीं ?दैहिक सत्यापन करने की जैसा चूडा था वैसा ही पाया :)
    अगर नहीं तब तो सचमुच अच्छी बात नहीं ..हम भी कह देते हैं !

    ReplyDelete
  3. उत्तम! ख़ूबसूरत! गहन!

    ReplyDelete
  4. अरे वाह, आप तो बहुत भावुक निकले...।

    दिल की परेशानी यूँ ही नहीं बढ़ती, ये दिमाग अगल दिल से राफ़्ता कायम कर ले तो ऐसी तकलीफ़ें आम हो जाती हैं। थोड़ा बचा कर रखिए जी, और भी ग़म हैं जमाने में...

    ReplyDelete
  5. "पर तुम्हारी आँखें मेरी ओर उस समय क्यों नहीं घूमी जब मैं चाह रहा था । तुम्हारी ओर देखते हुये तुम्हारे कन्धों को मोड़ना चाह रहा था अपनी ओर । लगता है, मेरी आँखों में अब वह बल नहीं रहा जो खींच ले तुम्हारी दृष्टि, अचानक, बलात, साधिकार ।"

    कभी कभी मन होता है अदर साईड ओफ़ स्टोरी को भी जानने का :) काश वो भी लिखतीं और आपकी इन बेहद खूबसूरत पन्क्तियो के जवाब पढने का मौका मिलता... हो सकता है उन दो घंटो की भी एक कहानी हो या दो मिनट की भी... :)

    ReplyDelete
  6. मानसिक हलचल के कारण यहां पहूंचा हूं। पर वहां बात-चीत का दरवाज़ा बंद है, इस लिए यहां से वहां बात पहूंचाना चाहता हूं कि ऐसा क्यों?
    और प्रवीण जी ... कहा कहूं इस कविता मय गद्य पर ... बस बेहतरीन ! लाजवाब!!

    ReplyDelete
  7. अरे कौन थी वह उड़नपरी :-)

    प्रवीन जी, आप विराम का चिन्ह एक जगह छोड़ कर क्यों लगाते हैं। मेरे विचार से व्यकारण के चिन्ह (जैसे विराम या कॉमा) बिना जगह छोड़े लगाये जाते हैं। जैसे कि मैं लगा रहा हूं।

    जगह छोड़ कर लगाने से, चिन्ह अक्सर अगली पंक्ति मे चले जाते हैं जो अजीब लगता है। आप अपनी चिट्ठी के पैराग्राफ की चौथी पंक्ति देखें।

    ReplyDelete
  8. अरे ये क्या हुआ ...भाभी जी का नंबर देना ज़रा :-)

    ReplyDelete
  9. उस का मुड़ कर न देखना, जी का जंजाल हो गया। प्रेम ऐसा ही होता है। उसे हमेशा इकतरफा होना चाहिए, बिना किसी अपेक्षा के।

    ReplyDelete
  10. २८ घंटे का सफ़र रेल से अपने आप मे एक सफर है . और उस पर यह सफर ............

    ReplyDelete
  11. जाने कहाँ गए वो दिन, अरे नहीं घंटे

    ReplyDelete
  12. दैहिक सत्यापन करने की जैसा चूडा था वैसा ही पाया :)
    यह लाईन कृपया फिर से संशोधित रूप में यूं पढ़ें ...
    दैहिक सत्यापन करने कि जैसा क छोड़ा था वैसा ही पाया :)

    ReplyDelete
  13. संवेदनशील गद्य, वाह
    क्यों ना आप इसे कविता का रूप दें दें
    मजा आ जायेगा

    प्रणाम

    ReplyDelete
  14. मैं भी एक बार किसी के साथ चलने के भरोसे पर आरक्षण करवा कर रेल में बैठा था, मगर दूसरी खाली बर्थ और मेरी टिकट पर दो सीटों के नम्बर मुझे पूरे 12 घंटे मुंह चिढाते रहे।

    प्रणाम

    ReplyDelete
  15. मानसिक हलचल पर टिप्पणी नहीं दे पा रहा हूं। क्या कारण है।

    ज्ञानदत्त जी की आज की पोस्ट के लिये टिप्पणी करना चाहता था……
    "अनैतिक, असामाजिक कार्यों के लिये रिटायरमेंट भी तो जल्द आ जाता है"

    प्रणाम

    ReplyDelete
  16. मेरा प्रेम रोगग्रसित है । पहले तो अवहेलना व अधिकार जैसे शब्द नहीं आते थे हमारे बीच । पर पहले तो तुम्हारी आँखें हमेशा मेरी ओर ही मुड़कर देखती थी और मेरी यात्राओं को यथासम्भव छोटा कर देती थी ।
    परिस्थितिया बहुत कुछ बदल देती है |अकेले मन की यात्रा को बहुत ही रोचक ढंग से प्रस्तुत करती सुन्दर पोस्ट |

    ReplyDelete
  17. उसने नहीं देखा तो एक नायाब सी पोस्‍ट बन गयी यदि देख लिया होता तो आम बात हो जाती। लेकिन कभी-कभी अपेक्षित कोई बात नहीं होती तो सारा ध्‍यान वहीं रहता है और लगता है कि कहीं यह उपेक्षा तो नहीं। बहुत ही अच्‍छी प्रकार से अपनी बात को आपने कहा है, बधाई।

    ReplyDelete
  18. कभी कभी कुछ लम्हात ज़िन्दगी मे ठहर से जाते हैं एक प्रश्न बनकर और ताउम्र उनके जवाब नही मिलते…………शुरु से आखिर तक बाँधे रखा।

    ReplyDelete
  19. 28 hours !....lock it and cherish them.

    I'm sure she was wishing, that you will call her and ask, and talk and complain..

    ReplyDelete
  20. बेहतरीन लाजवाब.............

    ReplyDelete
  21. अरे इतनी भी बेरुखी क्या??? हो सकता है कोई दुर से छुप के देख रहा हो, चलिये वो गीत सुने मन हल्का हो जयेगा.
    मै यह सोच कर उस के दर से ऊठा था कि....

    ReplyDelete
  22. परवीन बाबू! लगता है ई संस्मरन “सखि वे मुझसे कहकर जाते” का पुरुस भाग है..एकदम ओही आनंद...

    ReplyDelete
  23. "पहले तो तुम्हारी आँखें हमेशा मेरी ओर ही मुड़कर देखती थी और मेरी यात्राओं को यथासम्भव छोटा कर देती थी ।"

    और इस 28 घंटे के हर मिनट और हर सेकेंड्स पर भी चस्पां रहीं वे ऑंखें, जिन्होंने मुड कर नहीं देखा....पर ये ख़ूबसूरत पोस्ट लिखवा ली.
    सुन्दर लेखन

    ReplyDelete
  24. शायद इसे ही कहते हैं प्रेम का सम्मान.
    जब प्रेम ईमानदार होता है तो वह सम्मानित हो ही जाता है.
    आपको बधाई.

    ReplyDelete
  25. suna tha ki lohe ka ghar kaljayii rachnayen diya karta hai...aur kya-kya likha..?

    ReplyDelete
  26. @ वाणी गीत
    यदि कोई मुड़कर नहीं देखता है तो पीठ ही दिखायी पड़ेगी ।

    @ Arvind Mishra
    कहानी, हम मनाते थे, तनिक सीधी सी बन जाती,
    क्या बतायें, अब तलक वह, साँप सी लहरा रही ।

    @ हिमान्शु मोहन
    उत्तम! ख़ूबसूरत! गहन!
    किसलिये यह सब सहन,

    @ सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी
    कहा दिल ने अकड़ कर जब, तुम्हारे साथ रहते हैं,
    हमें झुकना पड़ा, हम बुद्धि का अवसान सहते हैं ।

    @ Pankaj Upadhyay (पंकज उपाध्याय)
    न मुड़कर देखना उनका, कहानी एक बना लाया,
    सुने उनसे कहानी, अब कयामत झेलना है क्या ?

    @ मनोज कुमार
    मैं भी अपनी मानसिक हलचल को इस पोस्ट में लिख पाया हूँ ।
    गद्य पद्य के बीच फँसे है, जीवन के अभिचित्रण सब,
    जैसे हैं, अब बह जाने दें, था प्रयास, रुक पाये कब ।

    @ उन्मुक्त
    उड़नपरी थी, स्वप्नतरी थी, हरण कर लिये चिन्तन रथ,
    कौन कल्पना जी सकती अब, मौन झेलता जीवन पथ ।

    @ राम त्यागी
    क्या हुआ है, क्यों हुआ है, प्रश्न हैं, उत्तर भी हैं,
    इन पहाड़ो की चढ़ाई में कई समतल भी हैं,
    बैठ कर सुस्ता रहे हैं, भूलते सब जा रहे हैं,
    जानते निष्कर्ष अपना, भाप, हिम हैं, जल भी हैं ।

    ReplyDelete
  27. @ दिनेशराय द्विवेदी Dineshrai Dwivedi
    प्रेम का यह रूप जाना, क्या करें, था समय वह भी,
    मन नहीं उन्माद करता, बीत ही जाता सुखद ।

    @ dhiru singh {धीरू सिंह}
    सफर में साथ चलते थे हजारों शख्स अपने से,
    हृदय को हर समय छेड़े मगर उनका नहीं आना ।

    @ डॉ महेश सिन्हा
    समय, तुम्हारा साथ नहीं जब, वह भी वापस आ जाता,
    विरह वेदना, तनिक जोर से मन ही मन में कह देती ।

    @ P.N. Subramanian
    रोचक अब लगता है, बीते दिन का असली अल्हड़पन,
    प्रेम मार्ग की राह अकेली, सभी वहीं से जाते हैं ।

    @ अन्तर सोहिल
    बहने दूँगा घाव, बहेंगे, कवितायें बन जायेंगी,
    सह लेने की क्षमता अपनी लेकिन उनसे आधी है ।

    खाली सीटें,साथ बिठाये मैं तुमसे बतियाता था,
    पर सब हँस कर मुस्काते हैं, प्रेम न समझें, जाहिल हैं ।

    @ शोभना चौरे
    मेरा तो मार्ग निश्चित था, अकेली थी मेरी राहें,
    सुखद यह वेदना अनुभव न होती, तुम जो ना आती ।

    @ ajit gupta
    देख कर वादे हुये, फिर क्यों नहीं देखा ?
    मिली होगी खुशी उनको,हमारा तड़पकर जाना।

    @ वन्दना
    मैं आगे बढ़ नहीं पाया, उसी पल के लिये ठहरा,
    हवायें ठुमुक बढ़ जाती तुम्हारी एक नज़रों से ।

    ReplyDelete
  28. @ Divya
    समय की कैद में अब भी, अकेले छोड़ तुम आयी,
    वे लम्हे तड़पते रहते, उन्हें चाभी नहीं मिलती ।

    @ Ratan Singh Shekhawat
    हम जबाब एक ढूढ़ रहे हैं, अब सवाल की गलियों में,
    एक पहेली बन कर उभरी, जीवन की फरमाईश अब ।

    @ राज भाटिय़ा
    घिरे थे स्याह अँधियारे, फ़कत एक रोशनी तुम थीं,
    न कहना छिप के देखा था, मेरी नज़रें तुम्ही पर थीं।

    @ चला बिहारी ब्लॉगर बनने
    "पर न जाने बात क्या है", अगर उत्तर ज्ञात होता,
    उर्वशी की खोज में यूँ सूत्र न दिनकर पिरोता ।

    @ rashmi ravija
    मेरा लहरों सा बन उठना, लगेगा एक कोलाहल,
    मुझे ग़र चाँद संग देखो, तो समझोगे कहानी सब ।

    @ राजकुमार सोनी
    अपनी आँखों में कितने मैं ख्वाब सजाये बैठा हूँ,
    नज़र मिला लो, हैं बहने को सब के सब तैयार खड़े ।

    @ बेचैन आत्मा
    तिक्त पराजय, बीत गया जो काल, बहा कविता बनकर,
    नहीं पराजय की गाथायें, कालजयी हो पाती हैं ।

    ReplyDelete
  29. क्या कहूं, समझ में नहीं आ रहा..

    ReplyDelete
  30. आपका यह यात्रा प्रसंग बहुत भाव पूर्ण और संवेदनशील....यात्रा के २८ घंटे इसी उहापोह में गुज़र गए...काश एक बार मुड कर देखा होता..

    बहुत प्रवाह मयी

    ReplyDelete
  31. बहुत बढ़िया लिखा है आपने. बड़ी कोमल भाषा है.

    ReplyDelete
  32. अरे वाह वाह इतनी सुंदर पोस्ट सिर्फ एक मुड के न देखने पर ,वाकई बहुत ही खुबसूरत ,कुछ रचनाये ऐसी होती हैं की जिनकी तारीफ में कहे गए
    शब्द भी गुनाह बन जाते हैं ,क्योकि कोई भी शब्द कितनी भी तारीफ़ उनके लिए कम ही पड़ जाती हैं .अप्रतिम रचना

    ReplyDelete
  33. मुझे 28 घन्टे लग गये शायद इस पोस्ट तक आने मे। हा हा हा --दिलचस्प हैं आपकी पोस्ट। शुभकामनायें

    ReplyDelete
  34. इस सरल धवल सौम्य मुस्कान के पीछे इतना प्यारा और सुन्दर दिल भी है, यह तो सभी जान गये है आपके इस ब्लोग से। लेकिन प्यारे भाई, जवाब में लिखे इतने ढेर सारे शेर भी यदि आपके हैं तो आपको ब्लोग से पहले गज़लों की ओर आना चाहिये।
    बहरहाल यदि वे पीछे मुडकर देख लेते तो आपके मन मे ये भाव कहां से आते, इसलिये इस पीछे मुडकर न देखने के लिये हम सब उन्हे साधुवाद देते हैं।

    ReplyDelete
  35. बेसाख्ता एक ही शब्द निकल रहा है, ' वाह'। उन्हों ने मुड़ कर इसी लिए नहीं देखा कि आप की दृष्टि की ताकत से वाकिफ़ थीं, हठात, बलात रोक लेती उन्हें।
    एक कवि ह्र्दय से निकली पोस्ट,

    ReplyDelete
  36. "पर तुम्हारी आँखें मेरी ओर उस समय क्यों नहीं घूमी जब मैं चाह रहा था । तुम्हारी ओर देखते हुये तुम्हारे कन्धों को मोड़ना चाह रहा था अपनी ओर । लगता है, मेरी आँखों में अब वह बल नहीं रहा जो खींच ले तुम्हारी दृष्टि, अचानक, बलात, साधिकार ।"

    - कभी कभी सब कुछ जानते हुए भी हम उस सब कुछ से दूर जाना चाहते हैं. खुद को विवश पाते हैं फिर भी खुद को विवश करना चाहते हैं. ये एक दिल ना जाने कितनी तड़प को जन्म दे देता है.

    ReplyDelete
  37. विचारों को महत्व देता हूँ क्योंकि उनका बहकना स्वयं को झेलना पड़ता है.
    बूंदों के छोटे-छोटे तमाचे....!!
    हर वाक्य पर कुछ पल रुका हूँ और आपके जिए पलों को स्वयं भी जिया हूँ.
    आप प्रवीण के बजाय राजीव..!!
    राजीव, राजीव के बजाय प्रवीण...!!
    दोनों एक ही लगने लगे.
    उतर आये आप दिल में.

    ReplyDelete
  38. आपको मलाल किस बात का ज्यादा था उनके मुड के न देखने का या हवाई यात्रा के निर्णय का । बहर हाल आपके वे 28 घंटे काफी परेशानी भरे थे जो बारिश की छोटी छोटी बूंदे आपको लोहे की भारी भरकम ट्रेन को तमाचे मारती सी लगीं । कहानी दिलचस्प लगी ।

    ReplyDelete
  39. @ भारतीय नागरिक - Indian Citizen
    कहा कुछ नहीं, सहा समय का भार अकेला,
    बहुधा मन हो विवश, बहा यूँ करता है ।

    @ संगीता स्वरुप ( गीत )
    तुम्हारी एक मुस्काहट, मेरे जीवन का खिल जाना,
    कृपणता मत सहेजो, है मेरा हथियार पागलपन।

    @ Shiv
    मनभावों की आवाजाही बिना विशेषण होती है,
    कोमल और कठोर हृदय के भारी भारी पत्थर हैं ।

    @ डॉ.राधिका उमडे़कर बुधकर
    कोई होगी टीस, मेरा क्या गुनाह, मालुम नहीं,
    यूँ नज़र का फेर लेना क्या सज़ा काफी नहीं?

    @ निर्मला कपिला
    मैं हृदय को मना लेता, मानता मेरी वो है,
    चोट यह गहरी बहुत है, आज वह माना नहीं।

    ReplyDelete
  40. @ विनोद शुक्ल-अनामिका प्रकाशन
    न अन्दर रोशनी भेदे, मेरी गहराई इतनी थी,
    वहाँ कोई चाँद भी बैठा हुआ था खींचनेवाला ।

    @ anitakumar
    अगर यह जानकर भी, देखता मैं, मुड़ के ना देखा,
    मेरे भावों का अंधड़ व्यग्र हो उसने सहा होगा ।

    @ Stuti Pandey
    विवशता किन्तु जीवन की, हृदय शैशव रहा अब भी,
    समय से रूठकर बैठा हुआ है, नहीं बढ़ता है ।

    @ E-Guru Rajeev
    मैं सहता हूँ, मुझे सहना, रहे कहानी यह,
    जिसे जब आप चाहें, प्रेमपूरित, मुड़ के वे देखें।

    @ Mrs. Asha Joglekar
    मुझे उड़ना न आया था, चला मैं प्रेम पद लड़खड़,
    तुम्हारा साथ रहता, दर्द में गिरना नहीं होता।

    ReplyDelete
  41. आखिर सहने की भी कोई सीमा होती है, आपने तो फ़िर भी २८ घंटे का दर्द बयान कर दिया, कहीं मन में छोटी सी गांठ के कारण, देखा तो होगा उसने पर हम नहीं देख पाते हैं, जब हम चाहते हैं :)

    बहुत ही बढ़िया मनोभावों का चित्रण और शब्द चित्र ।

    ReplyDelete
  42. बहुत खूब...
    जबर्दस्त भाव प्रवण रचना।
    ब्लाग पर रचनात्मकता के सकारात्मक आयाम का बेहतरीन उदाहरण।

    आज पहली बार इस धाम के द्वार मेरे लिए खुले प्रवीणभाई। अब धीरे धीरे पिछली कड़ियों से गुजरता हूं-उलटी यात्रा।

    ReplyDelete
  43. @ Vivek Rastogi
    संभवतः वही गाँठ बह निकली इस यात्रा में।

    @ अजित वडनेरकर
    आपको इस यात्रा में अपने शब्द कई स्थानों पर स्वागत करते दिख जायेंगे।

    ReplyDelete
  44. वाह क्या खूब पोस्ट...हर एक कमेन्ट के रिप्लाई ने इसे और भी सुन्दर बना दिया...बेहतरीन

    ReplyDelete
  45. @ शुभम जैन
    प्रतिटिप्पणियाँ बस यूँ ही बह निकली टिप्पणियों के प्रवाह में।

    ReplyDelete
  46. kis duvidha kashmkash me thee . ye .to vo hee jaane.
    atthaees ghante usake naam hue,hum to ye hee maane.

    are aapkee ye gady post kitna padhy le aaee............

    aur haa Praveen jee jo der se uthate hai unhe vo subah ka khoya samay din bhar hath nahee aata........

    ReplyDelete
  47. प्रवीण जी नमस्कार .
    आपका लेख बहुत सुंदर है |सुंदर भावाभिव्यक्ति है |मैंने नयी-पुरानी हलचल पर उसे लिया है|कृपया आयें और अपने शुभ विचार दें |

    http://nayi-purani-halchal.blogspot.com/
    anupama tripathi.

    ReplyDelete
  48. बहुत रोचकता से आपने २८ घंटों को उभारा है.

    सादर

    ReplyDelete
  49. Bahut hi khubsurati se aap ne yeh vritaant likha hai.

    समझाना चाहता हूँ मन को, विषय भी हैं बहुत जो ध्यान दिये जाने की राह तक रहे हैं पर तुमने मुड़कर क्यों नहीं देखा ?
    ....aksar aise prashn anutrit rah jaate hain!

    bhaavon ka pravaah padhne wale ko saath bahaa le jaata hai.

    ReplyDelete